बीएसई आईपीएफ और सीडीएसएल आईपीएफ ने इंदौर में मेगा निवेशक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया

इंदौर, 05 अक्टूबर 2024: बीएसई आईपीएफ और सीडीएसएल आईपीएफ ने आज सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) और अन्य मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर संस्थानों के सहयोग से इंदौर में एक मेगा निवेशक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया। इस जागरूकता पहल का विषय “शिक्षित से विकसित” था, जिसका उद्देश्य निवेशकों को शिक्षा और जागरूकता के माध्यम से सशक्त बनाना था।

कार्यक्रम में पूंजी बाजार के प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों द्वारा पैनल चर्चाएँ और प्रस्तुतियाँ शामिल थीं। कुछ प्रमुख विषयों में “एआई – आत्मनिर्भर निवेशक बनकर वित्तीय आत्मविश्वास का निर्माण”, “म्यूचुअल फंड निवेश के माध्यम से समृद्धि”, “कमोडिटी डेरिवेटिव्स मार्केट का परिचय”, “साइबर अपराधों और धोखाधड़ी से कैसे बचें” आदि शामिल थे।

इस कार्यक्रम में लगभग 500 प्रतिनिधियों ने भाग लिया, जिनमें छात्र, सामान्य निवेशक और कॉर्पोरेट प्रतिनिधि शामिल थे। इस अवसर पर मनोज कुमार, कार्यकारी निदेशक, सेबी, सुश्री कमला के, मुख्य नियामक अधिकारी, बीएसई, और फारुख पटेल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, सीडीएसएल ने कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई और प्रतिनिधियों को संबोधित किया।

इस अवसर पर, खुशरो बुलसारा, बीएसई आईपीएफ के प्रमुख, ने कहा कि मेगा निवेशक जागरूकता कार्यक्रम एक मूल्यवान पहल है, जो सामान्य निवेशकों, छात्रों और कॉर्पोरेट प्रतिभागियों के बीच वित्तीय साक्षरता और निवेश ज्ञान को बढ़ावा देती है। “हमें यकीन है कि आज का सत्र प्रतिभागियों को सूचित वित्तीय निर्णय लेने के लिए सशक्त करेगा, जो सुरक्षित निवेश प्रथाओं और वित्तीय विकास को बढ़ावा देगा।”

मेगा निवेशक जागरूकता कार्यक्रम का फोकस वित्तीय साक्षरता को बढ़ाना और व्यक्तियों और व्यवसायों के बीच सूचित निवेश की संस्कृति को विकसित करना था। प्रतिभागियों को वित्तीय परिदृश्य के जटिलताओं को प्रभावी ढंग से नेविगेट करने के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टियाँ और उपकरण प्रदान किए गए।

Leave a Comment