आईडीएफसी म्यूचुअल फंड निवेशकों को इनोवेटिव बैलेंस्ड एडवांटेज फंड अभियान के साथ निवेश से भावनाओं को दूर रखने के लिए प्रोत्साहित करेगा
05 जनवरी, 2022ः बाजार की अस्थिरता निवेशकों को भावनाओं से प्रेरित और तर्कहीन निर्णय लेने के लिए प्रेरित कर सकती है। एक अनुशासित एसेट एलोकेशन रणनीति निवेश पूर्वाग्रह को कम करने में मदद कर सकती है जिससे लंबी अवधि में निवेश पर बेहतर परिणाम प्राप्त हो सकते हैं। यह सरल लेकिन महत्वपूर्ण संदेश आईडीएफसी म्यूचुअल फंड के नवीनतम निवेशक जागरूकता अभियान का मूल है जिसे आज लॉन्च किया गया। इस थीम पर आधारित हैशटैग इनवेस्टमेंटमेंनोइमोशन (microsite: https://cutt.ly/vUJAlI1)] भी जारी किया गया है। यह अभियान इस व्यवहार संबंधी दुविधा को प्रबंधित करने के संभावित समाधान के रूप में बैलेंस्ड एडवांटेज फंड श्रेणी पर प्रकाश डालता है। एबैलेंस्ड एडवांटेज फंड एक हाइब्रिड फंड है जो डेट और इक्विटी दोनों बाजारों में निवेश करता है, एक गतिशील एसेट एलोकेशन रणनीति को अपनाता है जो बाजार की स्थितियों के आधार पर पोर्टफोलियो को सक्रिय रूप से रीबैलेंस कर सकता है।
गैर-भावनात्मक निवेश की आवश्यकता के बारे में बात करते हुए, आईडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (एएमसी) के सीईओ, श्री विशाल कपूर ने कहा कि “भावनात्मक होना केवल मानव है, चाहे वह क्रोध, आनंद, भय या लालच हो। हालांकि, इनसे बचने से बेहतर निवेश परिणामों में मदद मिल सकती है। कई निवेशकों के लिए, मौका चूकने का डर या सुपरनॉर्मल रिटर्न का लालच समझदारी से निवेश निर्णय लेने पर हावी हो सकता है। एक बैलेंस्ड एडवांटेज फंड, बाजार की स्थितियों के आधार पर इक्विटी और डेट के लिए अपने डायनेमिक एलोकेशन के माध्यम से, लंबी अवधि में स्थिरता और बेहतर रिस्क-एडजेस्टड रिटर्न प्रदान कर सकता है। यह बदले में निवेशकों को लंबे समय तक निवेशित रहने में मदद कर सकता है, और अनुशासित, लंबी अवधि के निवेश की विकास क्षमता से लाभान्वित हो सकता है।”
अभियान के बारे में विस्तार से बात करते हुए श्री गौरब पारिजा, हेड-सेल्स एंड मार्केटिंग, आईडीएफसी एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (एएमसी) ने कहा कि “निवेशक अपनी एसेट्स को बढ़ाना चाहते हैं, जबकि बाजार सही होने पर नकारात्मक पक्ष को सीमित करने का लक्ष्य रखते हैं। हालांकि, चुनौती भावनाओं को निवेश से दूर रखने की है। यह कहा से आसान है क्योंकि हम में से कई अभी भी निवेश की दुनिया में शुरुआती कदम उठा रहे हैं और बाजारों की अस्थिरता को नेविगेट करना मुश्किल है जिससे बहुत अलग अनुभव हो सकते हैं। हमारा नवीनतम अभियान हैशटैग इनवेस्टमेंटमेंनोइमोशन अद्वितीय चरित्र चित्रण और एक अभिनव स्टोरीबोर्ड के साथ हास्य का चित्रण करता है जिसमें निवेशकों से आत्मनिरीक्षण करने का आग्रह किया जाता है और जब बाजार में उतार-चढ़ाव हो रहा हो तो किसी भी हालत में भावनाओं को अपने निवेश पर हावी न होने दें।”
इस अभियान को दो फिल्मों के माध्यम से दिखाया गया है जिसमें एक शेफ और एक म्यूजिशियन हैं, जो अनजाने में अपनी ’प्रतिभा’ के पीछे प्रेरणा के बारे में बहुत कम जानकारी प्रकट करते हैं, जबकि उनकी भावनाओं से प्रभावित होते हुए, दर्शकों को एक आत्मनिरीक्षण को ट्रिगर करते हुए एक हंसी की पेशकश करते हैं। फिल्मों को टेलीविजन पर दिखाया जाएगा साथ ही विभिन्न डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन मीडिया पर भी इसे प्रसारित किया जाएगा। 15 शहरों में होर्डिंग सहित आउटडोर मीडिया के माध्यम से इनोवेटिव क्रिएटिव की एक श्रृंखला अतिरिक्त दृश्यता पैदा करेगी।
2000 में स्थापित, आईडीएफसी एएमसी बचतकर्ताओं को निवेशक बनने और संपत्ति बनाने में मदद करने पर केंद्रित है। यह नवंबर 2021 में औसत एयूएम में 1,27,000 करोड़ रुपये से अधिक के साथ भारत के शीर्ष 10 परिसंपत्ति प्रबंधकों में से एक है। एक अनुभवी प्रबंधन टीम के साथ, एएमसी की 45 शहरों में शाखाएं हैं और भारत में 750 से अधिक स्थानों पर निवेशकों की सेवा करती हैं। एएमसी समझदारी से निर्मित निवेश उत्पादों की एक श्रृंखला प्रदान करता है- इक्विटी, निश्चित आय, हाइब्रिड और तरल विकल्पों में-जिसका उद्देश्य उनके अच्छी तरह से परिभाषित उद्देश्यों के अनुरूप प्रदर्शन प्रदान करना है।
Ad 1 – Shiromani –
https://youtu.be/upRciRnPrLA
Ad 2 – Chef –
https://youtu.be/v_mAzwolTjw