उड़ान ने खुदरा विक्रेताओं (रिटेलर्स) के लिए बी2बी ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म की शुरूआत की

● उड़ान ने नई तकनीक के माध्यम से भारत में 50 मिलियन से अधिक एमएमएमई को राष्ट्रीय स्तर पर पहुंच प्रदान करने के साथ बेहतर एक्सेस प्रदान की है
● उड़ान, ई-कॉमर्स, लॉजिस्टिक्स और क्रेडिट समाधान प्रदान करता है
● बंद के दौरान उड़ान ने मध्य प्रदेश में 10,000 से अधिक किराने और अन्य दुकानों की मांग को पूरा किया

भाोपाल. उड़ान, भारत का सबसे बड़ा बी 2 बी ईकॉमर्स मार्केटप्लेस और वितरण नेटवर्क है जो कि सभी श्रेणियों में खुदरा विक्रेताओं, थोक विक्रेताओं, ब्रांडों और निर्माताओं को सेवाएं प्रदान करता है, जिनमें जीवनशैली, इलेक्ट्रॉनिक्स, घर और रसोई, दालें, फल और सब्जियां, एफएमसीजी, खिलौने इत्यादि शामिल हैं।

इसकी स्थापना 2016 में फ्लिपकार्ट के पूर्व अधिकारियों, अमोद मालवीय, पूर्व सीटीओ; वैभव गुप्ता, पूर्व वरिष्ठ वीपी और पूर्व प्रेसिडेंट-आॅपरेशंस सुजीत कुमार द्वारा भारत के छोटे दुकानदारों की प्रमुख कारोबारी समस्याओं के समाधान के लिए की गई है। यह प्लेटफॉर्म टेक्नोलाॅजी का उपयोग कर देशभर के एमएसएमई, छोटे निर्माताओं, किराना, किसानों, मिलों और ब्रांडों को अपने उत्पादों को बाजार में खरीदने और बेचने में सक्षम बनाता है।

उड़ान लॉजिस्टिक्स समाधानों के माध्यम से सर्वोत्तम उत्पाद, ऋण समाधान, बेहतर गुणवत्ता और आधुनिक आपूर्ति श्रृंखला प्रदान करता है, जिससे पूरे भारत में लाखों एमएसएमई जुड़ते हैं और उन्हें तकनीक के माध्यम से अपने व्यापार को बढ़ाने में मदद मिलती है।

चूंकि देश पूरे विश्व को प्रभावित करने वाले कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय लॉकडाउन से उभर रहा है, तो ऐसे में उड़ान ने छोटे व्यवसायों द्वारा सामना की जाने वाली कई चुनौतियों को हल करने में मदद की और डिजिटलीकरण का सफल प्रयास किया।

कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रीय लॉकडाउन ने कई क्षेत्रों को प्रभावित किया। हालांकि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति लॉकडाउन के दौरान काम करना जारी रख सकती है, लेकिन इस दौरान किराना और दैनिक आवश्यक आपूर्ति चेन ने देश भर में कई चुनौतियों का सामना किया। लॉकडाउन ने आपूर्ति चेन को बाधित कर दिया, भले ही केंद्र सरकार ने कहा कि आवश्यक आपूर्ति जारी रहेगी लेकिन इनके आसान संचालन को प्रभावित करने वाली कई बाधाएं थीं।

इन सभी बाधाओं के बावजूद, उड़ान ने लाॅकडाउन के दौरान अपनी सेवाओं को जारी रखा और लाॅकडाउन के दौरान उड़ान ने मध्य प्रदेश में 10,000 से अधिक किराना और अन्य दुकानों की मांग पूरी की है। लाॅकडाउन के बाद, जब सरकार ने नियमों में ढील दी, तो देखा गया कि एमएसएमई द्वारा नई तकनीकों को कहीं अधिक बड़े स्तर पर अपनाए जाने की जरूरत है।

मध्य प्रदेश नई तकनीक को अपनाने के मामले में काफी अग्रणी है और राज्य में ऐप पर कुल खरीदारों में 5 गुणा तक बढ़ोतरी दर्ज की गई। इसके साथ ही आवश्यक वस्तुओं के छोटे विक्रेताओं ने उत्पाद मंगवाने के लिए भी इस ऐप का काफी अधिक उपयोग किया और उनकी संख्या में 1.5 गुणा तक बढ़ोतरी देखी गई।

भोपाल के नाज़ किराना के रियाज़ अहमद ने लॉकडाउन के अपने अनुभव को साझा किया और कहा, “ग्राहकों के बीच घबराहट के कारण बाजार में भारी मांग पैदा हुई लेकिन वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध के कारण आपूर्ति की समस्या पैदा हुई। प्रारंभ में, हम अपने पारंपरिक आपूर्तिकर्ताओं पर निर्भर थे, लेकिन वे राशन आदि का सामान पहुंचाने की व्यवस्था करने में सक्षम नहीं थे और हमें अपने दम पर वाहनों का प्रबंधन करने के लिए कहा गया था।

उड़ान ने हमें आवश्यक खाद्यान्न की निरंतर आपूर्ति प्रदान करने में मदद की। हम ऐप के माध्यम से वितरण संबंधित सभी सूचनाओं को प्राप्त करते थे और हमारे आॅर्डर अच्छी तरह से वितरित किए गए थे।”

इंदौर के श्री किराना के एक अन्य रिटेल स्टोर मालिक सुनील गुप्ता ने कहा, “लॉकडाउन का मेरे व्यवसाय पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा। आपूर्ति श्रृंखला और उत्पादों की अनुपलब्धता हमारे लिए मुख्य मुद्दा था। उड़ान ने हमें अपने स्टोरों के लिए आवश्यक वस्तुओं की समय पर आपूर्ति के साथ हर संभव मदद की। इसने कई खुदरा विक्रेताओं को अपना व्यवसाय जारी रखने में मदद की। यह एक शानदार मंच है और हम मुश्किल में मदद करने के लिए इसका शुक्रिया अदा करते हैं।”

भोपाल के एक लाइफस्टाइल रिटेल स्टोर ब्रांडेड के मालिक शेख सलमान ने कहा कि “हम लॉकडाउन के दौरान अपनी दुकानें नहीं खोल पा रहे थे। दुकान खोलने के बाद हमने बाजार में भारी मांग देखी लेकिन स्थानीय बाजार में उत्पाद की अनुपलब्धता थी और हम आपूर्तिकर्ताओं से माल खरीदने के लिए अन्य शहरों में जाने में असमर्थ थे।

उड़ान ने हमारी दुकानों में तेजी से वितरण के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पाद प्राप्त करने में हमारी मदद की। इसके अलावा, उड़ान की क्रेडिट सुविधाओं ने भी हमें इस कठिन परिस्थिति में हमारे व्यवसाय को पुनर्जीवित करने में मदद की।”

उड़ान एमएसएमई को कम और सर्वोत्तम मूल्य, अच्छी गुणवत्ता, और सर्वोत्तम चयन और आपूर्तिकर्ताओं के लिए राष्ट्रीय पहुंच के साथ डिजिटल होने के लिए सक्षम कर रहा है ताकि नए बाजारों में प्रवेश किया जा सके और ग्राहकों को उड़ान ऐप के माध्यम से प्राप्त किया जा सके।

इसका उद्देश्य खुदरा विक्रेताओं और आपूर्तिकर्ताओं को व्यापार बढ़ाने और अपने सपनों को साकार करने में सक्षम बनाने के लिए टेक्नोलाॅजी की शक्ति का उपयोग करना है। उड़ान भारत में मौजूद 50 मिलियन एमएसएमई तक पहुंच और राष्ट्रीय पहुंच प्रदान करता है।

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