सही कपड़े और मेकअप से उन्हें दमदार अभिनय करने में आसानी होती है: रजत वर्मा

रजत वर्मा, जो रविंद्र गौतम और रघुवीर शेखावत के बैनर ‘दो दूनी 4 फिल्म्स’ के तहत बने शो “दहेज दासी” में जय का किरदार निभा रहे हैं, का मानना है कि किसी किरदार की बाहरी उपस्थिति या लुक एक अभिनेता के लिए बेहद महत्वपूर्ण होती है। उनका मानना है कि इससे अभिनेता को दर्शकों से जुड़ने में मदद मिलती है।

उन्होंने कहा, “किसी किरदार की उपस्थिति किरदार निर्माण में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और अभिनेता को उस किरदार में ढलने में मदद करती है। जब किसी अभिनेता को सही कपड़े और मेकअप दिए जाते हैं, तो इससे उनके लिए एक मजबूत प्रदर्शन देना आसान हो जाता है।”

उन्होंने आगे कहा, “दर्शकों के लिए भी किरदार की उपस्थिति महत्वपूर्ण होती है क्योंकि जब वे कोई शो देखना शुरू करते हैं, तो वे सबसे पहले इस बात पर ध्यान देते हैं कि किरदार कैसे दिखते हैं। दर्शक उस समय तक कहानी या ड्रामा के बारे में नहीं जानते, जो आगे सामने आने वाला है, इसलिए वे केवल किरदारों की उपस्थिति देखकर शो की सेटिंग का अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं, जैसे कि यह राजस्थान पर आधारित है, उत्तर प्रदेश पर या कहीं और। यह दर्शकों को कहानी पर विश्वास करने और उससे जुड़ने में मदद करता है।”

हालांकि, उन्होंने यह भी बताया कि अब दर्शक एक ज्यादा प्राकृतिक उपस्थिति को स्वीकार करने लगे हैं, न कि सिर्फ एक ग्लैमरस लुक को। उन्होंने कहा, “उदाहरण के लिए, अगर कोई हीरो बम ब्लास्ट से बाहर आता है, तो उसके बाल अब भी पूरी तरह से स्टाइलिश रहते थे। लेकिन अब चीजें बदल गई हैं, और उपस्थिति को ज्यादा प्राकृतिक दिखाने के लिए एडजस्ट किया जा सकता है।”

“जितनी अधिक प्राकृतिक उपस्थिति होती है, उतनी ही अधिक दर्शकों के लिए वह किरदार समझने योग्य और वास्तविक बन जाता है, जिससे कहानी पर विश्वास करना आसान हो जाता है। इसलिए एक किरदार की उपस्थिति अभिनेता और दर्शक दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है,” उन्होंने जोड़ा।

एक अभिनेता का काम सिर्फ किरदार को जीवंत करना ही नहीं होता, और रजत ने साझा किया कि व्यक्तिगत स्तर पर वे इसे समर्पण और कड़ी मेहनत से करते हैं। “चाहे वह बाहरी उपस्थिति की बात हो या किरदार के आंतरिक मानसिकता में उतरने की, मैं हमेशा सीन के मूड से मेल खाने की कोशिश करता हूं। उदाहरण के लिए, अगर किसी सीन में मेरे किरदार को किसी से बहस करनी हो, तो मैं उस स्थिति की गहराई को महसूस करने के लिए उस मूड में रहने की कोशिश करता हूं। कभी-कभी, मैं उस व्यक्ति से दूरी बना लेता हूं जिसके साथ मुझे सीन में बहस करनी होती है ताकि सही मानसिकता में आ सकूं।”

“वहीं, अगर कोई रोमांटिक सीन हो, तो मैं उस व्यक्ति के साथ अधिक समय बिताने की कोशिश करता हूं ताकि उस कनेक्शन को बना सकूं। मैं किरदार की शारीरिक उपस्थिति पर भी काम करता हूं। अगर किरदार के लिए किसी खास शारीरिक रूप की मांग होती है, जैसे मसल्स या एक विशेष बॉडी टाइप, तो मैं उसे पाने के लिए मेहनत करता हूं, क्योंकि यह मेरा शरीर है और किरदार मुझे निभाना है। इसलिए, जो भी बदलाव की जरूरत होती है, चाहे वह उपस्थिति में हो या आंतरिक रूप से, मुझे उसे संभव बनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है,” उन्होंने कहा।

Leave a Comment