साथ मिलकर काम करना सफलता है

इंदौर प्रबंधन एसोसिएशन ने “सार्थक कार्यस्थल संबंध लीड, एंगेज एंड डेवलपमेंट पीपल – चेंजिंग पर्सपेक्टिव्स” के विषय पर स्टाफ डेवलपमेंट प्रोग्राम, ए वेबएक्स वेबिनार सीरीज सत्र 1 का आयोजन किया।

सत्र कि वक्ता डॉ। सोनल सिसोदिया, प्रिंसिपल, डेली कॉलेज ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट थी।
 डॉ। सोनल ने सत्र की शुरुआत करते हुए कहा कि; काम पर रिश्तों को बनाए रखने के लिए! कौन नहीं जानता? इसका उत्तर देते हुए उन्होंने कहा; कोई यह मान सकता है कि यह स्वाभाविक है कि लोग कार्यस्थल के रिश्तों के महत्व को समझते हैं और इसलिए हर कोई सार्थक कार्यस्थल संबंधों को बनाने और बनाए रखने के लिए बहुत प्रयास करेगा। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है।

उन्होंने कहा; कार्यस्थल संचार में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि क्या नहीं कहा गया है। ” पीटर ड्रकर द्वारा

उन्होंने आगे कहा कि; एक महान संबंध दो चीजों के बारे में है। पहला, समानताओं की सराहना करना और दूसरा, मतभेदों का सम्मान करना।

इसके अलावा उन्होंने छोटे कार्यों या व्यवहारों के बारे में बताया जो क्षण में असंगत लगते हैं, लेकिन प्रभावित करते हैं कि हम एक दूसरे से कैसे संबंधित हैं। माइक्रोव्स एक नृत्य की विशेषता वाले चरणों की तरह हैं। आप एक कदम उठाते हैं, और फिर आपका सहकर्मी एक लेता है।

प्रत्येक कदम, या माइक्रोवो, रिश्ते की दिशा बदल सकता है। कृतज्ञता या करुणा का एक छोटा सा कार्य – जैसे “धन्यवाद” या समझ होना – लोगों को एक साथ ला सकता है और दीर्घकालिक विश्वास बनाने में मदद कर सकता है, शोधकर्ताओं का सुझाव है।

कार्यस्थल का प्रबंधन करने के लिए, निम्नलिखित चीजें सहायक हो सकती हैं:
1. सुनने की संस्कृति: नैन्सी क्लाइन संगठनों में "थिंकिंग एनवायरनमेंट" बनाने की बात करती है, जो लोगों को आपकी पेशकश करने से पहले, सोचने और अपना विचार रखने के लिए स्थान और समय की अनुमति देने पर आधारित है।
2. दूसरों में भावना को पहचानना सीखें: दूसरे की भावनात्मक स्थिति को सम्मानपूर्वक पहचानने से एक नेता को सहानुभूति प्रदर्शित करने की अनुमति मिलेगी, और जिस तरह से वह सुनता है उसे बदलने का तरीका बदल देगा।
3. प्रशंसा का उपयोग करें: यह प्रामाणिक होने पर प्रशंसा एक महान प्रेरक हो सकती है, क्योंकि यह सकारात्मक भावनाओं को बढ़ावा देती है और प्रदर्शन को बढ़ा सकती है। यह टीम की दृश्यता और प्रतिष्ठा को बढ़ाएगा, और व्यापक संगठन में परियोजनाओं में शामिल होने के लिए व्यक्तियों को अवसर प्रदान कर सकता है।
4. एक लीडर बनो: टीम लीडिंग चाहती है, दूसरा 'दोस्त' नहीं जो ऑफिस गॉसिप करे। एक नेता की भूमिका हर किसी की सबसे अच्छी दोस्त नहीं होती है, लेकिन एक ऐसे व्यवहार में व्यवहार करना जो विश्वास और आत्मविश्वास को प्रेरित करता है।
5. स्पष्ट अपेक्षाएँ निर्धारित करें: यह निश्चित रूप से परिणामों के संदर्भ में महत्वपूर्ण है, लेकिन व्यवहार और संस्कृति के संदर्भ में भी। अपनी अपेक्षाओं को स्पष्ट करने से डरो मत - और सुनिश्चित करें कि आप इन दैनिक को प्रदर्शित करते हैं। या बेहतर अभी भी, टोन सेट करें।
6. प्रश्न पूछें: आपकी टीम में संकेतों को संप्रेषित करने का यह तरीका, व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों में और दूसरों को अधिक समाधान-केंद्रित होने की अनुमति देता है, जो व्यक्तियों को सशक्त बनाता है। प्रश्न केवल यथास्थिति को स्वीकार करने के बजाय टीम के सदस्यों के बीच अन्वेषण और नवाचार की संस्कृति को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
7. साथियों को पहचानें: पीयर-टू-पीयर मान्यता को कार्यस्थल में व्यस्तता और उत्पादकता बढ़ाने और मजबूत संबंधों का निर्माण करने के लिए दिखाया गया है। दफ्तर में दूसरों की जीत के बारे में जागरूक होने से रिश्ते मजबूत हो सकते हैं।
8. सीमाओं को बनाए रखें: चीजों को हल्का रखें और काम पर ध्यान दें। प्रोजेक्ट्स, वीकेंड प्लान्स या आफ्टर-वर्क हॉबीज़ के बारे में कहानियाँ साझा करें, लेकिन यह बहुत गहरी या व्यक्तिगत नहीं है। काम और व्यक्तिगत साझाकरण के बीच ठोस सीमाएं रखें, जब तक कि यह स्पष्ट न हो जाए कि दूसरा व्यक्ति सहज है।
9. एक दूरदर्शी बनें: एक नेता को टीम के भीतर क्या हो रहा है, इसका एक अलग दृष्टिकोण पेश करना चाहिए। एक को अपनी स्वयं की नेतृत्व शैली को समझने की आवश्यकता है, भूमिका में निहित अक्सर अमूर्त गुणों की सराहना करते हैं, और सेवा करने की जटिल मांगों के साथ-साथ दूसरों को भी अग्रणी बनाते हैं।
10. साझा मूल्यों का विकास करें: मूल्य अक्सर नियम हैं जिनके द्वारा हम कार्य करते हैं; वे हमारे व्यवहार को नियंत्रित करते हैं। रिचर्ड बैरेट का तर्क है कि a जब लोगों का एक समूह सहमत मूल्यों के एक समूह को स्थापित करता है, और यह समझता है कि कौन से व्यवहार उन मूल्यों का समर्थन करते हैं, तो ... सभी नियम एक मान को कम करते हैं - मूल्यों को जीते हैं। '
 
कार्यस्थल के रिश्तों की फिर से कल्पना करना:
• हाथ मिलाने के बजाय गर्मजोशी से मुस्कुराना ठीक है।
• पदानुक्रमित बाधाएं धुंधली हो रही हैं। कोई और अधिक 9 से 5 कार्यालय,
• समयरेखा, ड्रेस कोड इत्यादि।
• आपके बॉस और टीम के साथी आपके कार्य-जीवन के बारे में अधिक सशक्त होंगे।
• जीवन की मांगों के लिए नया सम्मान, और सभी चीजों के परिवार के लिए प्रशंसा।
• इस कम-प्रोटोकॉल-चालित परिदृश्य में एक सहयोगी अब पूरी तरह से सहज है। अनिवार्य कार्य-गृह से लिफ्ट के बाद के महीनों में, पारस्परिक संपर्क और आराम का यह स्तर जारी रह सकता है।
काम पर बेहतर रिश्ते बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
• अपने लोगों के कौशल का विकास (सामाजिक बुद्धिमत्ता)
• अपने रिश्ते की जरूरतों को पहचानें: मान्यता /
• निश्चितता / स्वायत्तता / संबद्धता, प्रेम / निष्पक्षता
• संबंध बनाने का समय निर्धारित करें
• संज्ञानात्मक असंगति से बचने के लिए अपने EI- आत्म जागरूकता पर ध्यान दें
• गैर-मौखिक व्यवहार का विश्लेषण करें
• जरूरत पड़ने पर माफी मांगें
रिबाउंड करने के लिए, रीइमागाइन, रेकिटिटेक; नए सामान्य का निर्माण:
• एक सुदूर कार्य कार्यक्रम खुश और स्वस्थ कर्मचारियों की तरह शानदार संगठनात्मक लाभ प्रदान कर सकता है, जो पहले से कहीं अधिक संचारी हैं।
• खुले तौर पर और अक्सर संवाद करें।
• खुले तौर पर और अक्सर साझा करें कि आपके व्यवसाय पर संकट का वास्तविक प्रभाव क्या है, और सामान्य होने की उम्मीद करें।
• व्यवसायों को अपने कर्मचारियों को आवश्यक ज्ञान और प्रशिक्षण के साथ सक्षम करना चाहिए ताकि वे अपनी भूमिकाओं में आत्मविश्वास महसूस कर सकें।
• संचार और सहयोग में सुधार के लिए एक नौकरी रोटेशन कार्यक्रम के लिए ऑप्ट।
 लागू की गई सामाजिक दूरियों के लिए टिप्स और ट्रिक्स:
• आसन और सेट अप
• आंदोलन
• सुबह की दिनचर्या हो
• बहुत सी नई तकनीक में निवेश करें
• स्थान बदलें
• जुडिये! वाटर कूलर वार्तालापों को मिस करें ... इसलिए इस सप्ताह एक वर्चुअल कॉफी-एंड-कुकी मीटिंग, या एक वर्चुअल लाओ-अपना-मिठाई का आनंददायक घंटे की योजना बनाएं।
उन्होंने सत्र को समाप्त करके कहा कि; एक - साथ आना एक शुरूआत है। साथ में रखना प्रगति है। साथ मिलकर काम करना सफलता है।

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