डेली सोप अक्सर समाज के मूल्यों और मान्यताओं के साथ प्रतिध्वनित होते हैं: लोकेश बट्टा

लोकेश बट्टा, जो इन दिनों सरगुन मेहता और रवि दुबे के शो “बादल पे पाँव है” में नज़र आ रहे हैं, जो उनके बैनर ड्रीमियाता एंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड के तहत बनाया गया है, ने कहा, “डेली सोप अक्सर समाज के मूल्यों और विश्वासों के साथ मेल खाते हैं क्योंकि वे आम लोगों के रोजमर्रा के जीवन, संघर्षों और भावनाओं को दर्शाते हैं।”

उन्होंने बताया कि यह दर्शकों से जुड़ाव बनाने के लिए किया जाता है और जोड़ा, “ये शो अक्सर सांस्कृतिक परंपराओं, पारिवारिक संबंधों और नैतिक दुविधाओं को चित्रित करते हैं, जो उस समाज से संबंधित होते हैं जिसे वे लक्षित करते हैं।”

लोकेश ने यह भी कहा कि टेलीविज़न के पास समाज को आकार देने और प्रभावित करने की शक्ति होती है। “यह कुछ विचारधाराओं को लोकप्रिय बना सकता है, ट्रेंड सेट कर सकता है, और दृष्टिकोण बदल सकता है। टीवी पर बार-बार कुछ थीम्स, जीवनशैली या स्टीरियोटाइप्स देखने से जनमानस की धारणा और व्यवहार बदल सकता है, जो दिखाता है कि समाज किसी हद तक उस कंटेंट का जवाब देता है जो टेलीविज़न प्रदान करता है।”

अपने शो “बादल पे पाँव है” के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि यह दो क्षेत्रों में लोगों को प्रभावित कर रहा है: वित्तीय शेयर बाजार की शिक्षा और एक मध्यम वर्गीय परिवार की दिल छू लेने वाली कहानी।

“टीवी आज के समय में एक अनोखे मिश्रण का प्रतीक है – हल्के-फुल्केपन और गंभीरता का। मेरा शो ह्यूमर, भावना, और वास्तविक दुनिया के वित्तीय पहलुओं के बीच संतुलन बनाने में सफल रहा है।”

“इसके अलावा, कई लोग, खासकर मध्यम वर्ग से, शेयर बाजार को डराने वाला या पहुंच से बाहर मानते हैं। हमारा शो दर्शकों को सशक्त बना रहा है, जटिल वित्तीय जानकारी को सरल शब्दों में पेश करके, जिससे उन्हें निवेश की रणनीतियों, जोखिमों और अवसरों को समझने में मदद मिल रही है,” उन्होंने कहा।

जब उनसे पूछा गया कि वह किस प्रकार का किरदार करना पसंद करेंगे – छोटा लेकिन प्रभावशाली या लंबा और कम प्रभावी, तो लोकेश ने कहा, “एक अभिनेता के रूप में, छोटे और प्रभावशाली किरदार और लंबे समय तक चलने वाले किरदार दोनों के अपने फायदे होते हैं, और यह वास्तव में कहानी और किरदार के उद्देश्य पर निर्भर करता है।”

“यदि हम छोटी अवधि के किरदारों की बात करें, तो ये किरदार सीमित समय में एक महत्वपूर्ण संदेश देने या प्लॉट को आगे बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं, जिससे वे दर्शकों पर गहरा प्रभाव छोड़ते हैं। दूसरी ओर, लंबे समय तक चलने वाले किरदार चरित्र विकास की गहरी छानबीन का अवसर प्रदान करते हैं। समय के साथ, आप किरदार में नई परतें जोड़ते हैं और कहानी के साथ बढ़ते हैं। जैसे कि मेरे शो में मेरा किरदार गौरव,” उन्होंने कहा।

Leave a Comment