सहायक प्रशिक्षण केन्द्र – बीएसएफ इंदौर के स्टाफ एवं उनके परिवारजनों के लिए विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित नि:शुल्क हृदय रोग शिविर सफलतापूर्वक संपन्न

इंदौर, 28 सितंबर 2024 – लायंस क्लब ऑफ इंदौर – महानगर एवं मेदांता हॉस्पिटल, इंदौर के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को एक हृदय रोग शिविर का आयोजन किया गया। यह शिविर एस टी सी, बी. एस. एफ. के स्टाफ एवं उनके परिवारजनों के लिए सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 बजे तक आयोजित किया गया। शिविर में करीब 200 लोगों ने अपनी जाँच करवाई, जो इस कार्यक्रम की सफलता और लोगों के बीच स्वास्थ्य जागरूकता का प्रमाण है।

शिविर में मेदांता हार्ट इंस्टिट्यूट के एसोसिएट डायरेक्टर व कार्डियोलॉजिस्ट, इंदौर के डॉ. अल्केश जैन के नेतृत्व में प्रोफेशनल्स की टीम ने अपनी सेवाएं प्रदान कीं। शिविर में ब्लड प्रेशर, रैंडम ब्लड शुगर, पल्स, एसपीओ2 और ई.सी.जी. जैसी महत्वपूर्ण जांचें की गईं। जांचों के परिणाम आने के बाद जिन्हें आवश्यकता थी उन्हें दवाइयों आगे की जाने वाली जरूरी जांच एवं सावधानियों के बारे में बताया गया।

सहायक प्रशिक्षण केन्द्र बीएसएफ इंदौर के आई जी श्री अश्विनी कुमार शर्मा ने इस अवसर पर कहा- कि सभी लोगों को अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए और सीपीआर की शिक्षा सभी को लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्व हृदय दिवस पर मेदांता हॉस्पिटल और लायंस क्लब के साथ मिलकर यह शिविर आयोजित किया गया है, जिससे सभी को लाभ मिलेगा.

इस अवसर पर डॉ. अल्केश जैन द्वारा सी.पी.आर. (कार्डियोपल्मोनरी रिसेसिटेशन) का प्रदर्शन भी किया गया, जिससे लोगों को आपातकालीन स्थितियों में जीवन बचाने की तकनीक के बारे में जानकारी मिली।

लायन इंजी. सूरज कुमार जायसवाल, लायन निखिलेश जोशी और लायन परविंदर भाटिया, और उनकी टीम ने लायंस क्लब ऑफ इंदौर – महानगर की और से समन्वय किया।

एस टी सी बी एस एफ के डॉ. ओबैद अहमद रिज़वी के नेतृत्व में डॉ आस्था और उनकी टीम ने सहयोग किया। सहायक प्रशिक्षण केन्द्र बीएसएफ इंदौर के कमांडेंट ट्रेनिंग श्री भालेंदु त्रिवेदी एवं कई वरिष्ठ साथी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Comment