- बॉलीवुड में मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पर शमा सिकंदर का प्रभाव
- Shama Sikander's impact On Mental Health Awareness In Bollywood
- अलंकृता सहाय ने टिप्सी की शूटिंग के दौरान अपनी चोट के बारे में चौंकाने वाली जानकारी दी, फिल्म में एक्शन सीन करते समय चोट लगने और बहुत अधिक खून बहने के बारे में बात की, प्रेरक विवरण पढ़ें
- Alankrita Sahai reveals shocking details of her injury while shooting Tipppsy, talks about getting hurt and bleeding profusely while simultaneously performing action scenes in the film, read inspiring details
- अपने नए ट्रेंडिंग गाने 'फुरकत' में नेहा भसीन के बेदाग फैशन गेम ने ध्यान खींचा,जिससे नेटिज़न्स उनकी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता से आश्चर्यचकित रह गए।
बजाज कैपिटल फिजिटल और POSP मॉडल के साथ इन्शुरन्स को भारत के कोने कोने तक पंहुचा रहा है
वेंकटेश नायडू, सीईओ – बजाज कैपिटल इंश्योरेंस ब्रोकिंग लिमिटेड
भारत अपने बीमा परिदृश्य में एक परिवर्तनकारी यात्रा के शिखर पर खड़ा है। नवीन वितरण मॉडल और तकनीकी प्रगति के आगमन के साथ, बीमा क्षेत्र समावेशिता और पहुंच की दिशा में एक आदर्श बदलाव देख रहा है। वित्तीय सेवाओं में अग्रणी, बजाजकैपिटल, इस क्रांति में सबसे आगे है, जो भारत के दिल में बीमा लाने की पहल कर रहा है।
भारत के बीमा उद्योग में जबरदस्त संभावनाएं हैं, 2030 तक लाखों लोग मध्यम वर्ग में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। हालांकि, इस आशाजनक दृष्टिकोण के बावजूद, बीमा प्रवेश कम है, खासकर टियर- II और टियर- III शहरों में। इस अंतर को पहचानते हुए, बजाजकैपिटल ने बीमा को लोकतांत्रिक बनाने के मिशन पर काम शुरू किया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्रत्येक व्यक्ति को, चाहे उनका स्थान या सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि कुछ भी हो, आवश्यक वित्तीय सुरक्षा तक पहुंच हो।
बजाजकैपिटल की रणनीति का केंद्र फिजिटल ऑपरेशनल और प्वाइंट ऑफ सेल्स पर्सन (पीओएसपी) मॉडल है। यह अभिनव दृष्टिकोण भौतिक और डिजिटल चैनलों के बीच तालमेल का लाभ उठाता है, जिससे स्थानीय एजेंट अपने समुदायों में विश्वसनीय सलाहकार बन जाते हैं। पूरे भारत में 20 लाख से अधिक PoSP एजेंटों के साथ, बजाजकैपिटल ने एक मजबूत नेटवर्क बनाया है जो देश के सबसे दूर के कोने तक पहुंचने में सक्षम है।
PoSP मॉडल के मूल में एजेंटों का सशक्तिकरण निहित है। व्यापक प्रशिक्षण और उन्नत तकनीकी उपकरणों के माध्यम से, बजाजकैपिटल यह सुनिश्चित करता है कि उसके एजेंट पॉलिसीधारकों को व्यक्तिगत मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने के लिए सुसज्जित हैं। इससे न केवल ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ती है बल्कि बीमा पारिस्थितिकी तंत्र में अधिक विश्वास भी बढ़ता है।
भारत में बीमा पहुंच बढ़ाने के लिए तकनीकी एकीकरण महत्वपूर्ण है। इंश्योरटेक कंपनियों के साथ बजाजकैपिटल की रणनीतिक साझेदारी PoSP एजेंटों को नवीन समाधानों का लाभ उठाने, प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और पहुंच बढ़ाने में सक्षम बनाती है। एआई-संचालित दावा प्रसंस्करण उपकरण से लेकर निर्बाध ऑनलाइन-ऑफ़लाइन एकीकरण तक, प्रौद्योगिकी विकास के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करती है, डिजिटल सुविधा और व्यक्तिगत सेवा के बीच अंतर को पाटती है।
ऐतिहासिक रूप से, बीमा पहुंच को महानगरों की ओर झुका दिया गया है, जिससे ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्र वंचित रह गए हैं। बजाजकैपिटल देश के हर कोने में पीओएसपी एजेंटों के नेटवर्क का विकास करके इस असंतुलन को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है। मानकीकृत प्रशिक्षण और विशेषज्ञता प्रदान करके, बजाजकैपिटल एजेंटों को भारत में बीमा प्रवेश की रीढ़ बनने, वित्तीय समावेशन और साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए सशक्त बनाता है।
जैसे-जैसे भारत का बीमा बाजार विकसित हो रहा है, बजाजकैपिटल अधिक से अधिक अपनाने और समावेशन को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ है। पीओएसपी मॉडल की शक्ति का उपयोग करके, नियामक ढांचे और तकनीकी प्रगति द्वारा समर्थित, बजाजकैपिटल एक समय में एक समुदाय, बीमा परिदृश्य को बदल रहा है। साथ मिलकर, हम एक ऐसे भविष्य का निर्माण कर सकते हैं जहां प्रत्येक व्यक्ति को उस वित्तीय सुरक्षा तक पहुंच प्राप्त हो जिसके वे हकदार हैं, और वास्तव में बीमा को वास्तविक भारत में ले जाया जा सकता है।