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GoDaddy ने भारत में 3 गुना वृद्धि और 1.5 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ 10 साल की सालगिरह मनाई।
नई दिल्ली | अक्टूबर 2022: दैनिक उद्यमियों को सशक्त बनाने वाली कंपनी GoDaddy Inc. (NYSE: GDDY) ने आज भारत में अपनी 10वीं वर्षगांठ की घोषणा की। दुनिया के सबसे बड़े डोमेन नाम रजिस्ट्रार ने पिछले दशक में भारत में डेढ़ मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ 3 गुना वृद्धि दर्ज करने में इस मील के पत्थर का जश्न मनाया, जिसमें स्वतंत्र छोटे व्यवसाय और GoDaddy भागीदार (पेशेवर + रिसेलर) दोनों शामिल हैं। दुनिया भर में 20+ मिलियन ग्राहकों के साथ, GoDaddy वह स्थान है जहां लोग अपने विचारों को नाम देने, पेशेवर वेबसाइट बनाने, ग्राहकों को आकर्षित करने, अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने और अपने काम का प्रबंधन करने के लिए आते हैं।
GoDaddy ने 2012 में भारतीय बाजार में प्रवेश किया और देश में 40 कस्टमर केयर एजेंटों के साथ शुरुआत की, जो प्रति दिन लगभग 300-400 कॉल का प्रबंधन करता है। आज, GoDaddy के पास लगभग 1,000 कस्टमर केयर एजेंट हैं, जो प्रतिदिन औसतन 3,500 कॉल और प्रति माह लगभग 90,000 संदेशों को हैंडल करते हैं। सांस्कृतिक रूप से बढ़ते इस बाजार में ग्राहकों का समर्थन करने के लिए GoDaddy अपने बहुभाषी इंटीग्रेटेड प्रोडक्ट और ग्राहक सेवा की पेशकश करने में ख़ुशी महसूस करता है। GoDaddy हिंदी, अंग्रेजी और तमिल, मराठी, तेलुगु, गुजराती, कन्नड़ और मलयालम सहित 6 स्थानीय भाषाओं में अपने राष्ट्रीय मार्केटिंग कैंपेन के माध्यम से ऑनलाइन एडॉप्शन के बारे में जागरूकता पैदा करना जारी रखता है। साथ ही हिंदी, तमिल, तेलुगु, मराठी और अंग्रेजी सहित पांच भाषाओं में कस्टमर केयर की पेशकश कर रहा है।
पिछले एक दशक में, GoDaddy ने भारतीय मार्किट केंद्रित प्रोडक्ट्स को लॉन्च किया है जैसे कि ऑनलाइन स्टार्टर बंडल, एक ऑल-इन-वन इंटरनेट समाधान जो एक भारत-विशिष्ट डोमेन नाम (.IN और.CO.IN) प्रदान करता है, एक स्टार्टर एक-पेज की वेबसाइट, और एक सुरक्षा पेशेवर ईमेल खाता है। GoDaddy वेबसाइट्स + मार्केटिंग भी प्रदान करता है, जो एक वेबसाइट बिल्डर को डिजिटल मार्केटिंग टूल और एक ऑनलाइन स्टोर के साथ जोड़ती है। अधिक डिजिटल उपस्थिति के लिए, GoDaddy प्रबंधित वर्डप्रेस, VPS और डेडिकेटेड सर्वर प्रदान करता है। इन सबके साथ 24 घंटे की ग्राहक सेवा सहायता द्वारा ग्राहकों को हर समस्या का समाधान भी दिया जाता है।
NIXI के सीईओ अनिल जैन ने कहा, “हम भारत में यहां 10 साल पूरे करने पर GoDaddy को हार्दिक बधाई देते हैं।” “GoDaddy का मिशन रोज़मर्रा के उद्यमियों और छोटे व्यवसायों को सशक्त बनाना है, जिन्हें भारत की बढ़ती अर्थव्यवस्था की नींव माना जाता है। व्यवसायों के बीच भारत में इंटरनेट अपनाने के आसपास बदलती गतिशीलता के साथ, डिजिटल मार्केटप्लेस के बढ़ने की प्रबल संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए, NIXI में हम देश में ऑनलाइन बढ़ने के लिए छोटे व्यवसायों और स्टार्ट-अप के दायरे को व्यापक बनाने में मदद करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं। यह GoDaddy के साथ हमारे जुड़ाव को बेहद खास बनाता है, क्योंकि हम भारतीय छोटे व्यापार मालिकों और उद्यमियों को सही उपकरण और सेवाएं प्रदान करके उन्हें डिजिटल उपस्थिति बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उनके दृष्टिकोण के अनुरूप हैं। हम भारतीय उद्यमियों का समर्थन करने वाले GoDaddy के साथ काम करना जारी रखने के लिए तत्पर है।”
10 साल के माइलस्टोन को प्राप्त करने और भारत में GoDaddy की उपस्थिति पर टिप्पणी करते हुए, निखिल अरोड़ा, वी.पी. & M.D – India, GoDaddy ने कहा, “भारत में 63 मिलियन छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय हैं, और वे देश के सामाजिक-आर्थिक विकास में एक प्रमुख योगदानकर्ता बने हुए हैं। जैसा कि हम एक दशक पहले देखते हैं, हम व्यवसायों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के अपने प्रयासों पर गर्व महसूस करते हैं। आज, NIXI के अनुसार, GoDaddy 45% से अधिक डोमेन नाम पंजीकरण के साथ बाजार हिस्सेदारी में #1 पर है। भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ और ‘वोकल फॉर लोकल’ मिशन के साथ गठबंधन करते हुए, आगे देखते हुए, GoDaddy हमारे उत्पादों, सेवाओं और मार्गदर्शन के साथ छोटे और मध्यम व्यापार पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करना जारी रखेगा ताकि उन्हें इसका लाभ उठाने में मदद मिल सक। ”
GoDaddy को भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (MSME) इकोसिस्टम को सशक्त बनाने में निवेश किया गया है। व्यवसायों को निर्बाध सहायता प्रदान करने के इरादे से, GoDaddy ने हाल ही में भारत में अपना पहला डेटा सेंटर खोला है ताकि संसाधन उपलब्ध करा सकें जो सर्वर प्रतिक्रिया समय को 40% तक बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, एक बेहतर अनुभव प्रदान कर सकते हैं, और सुरक्षा तथा सुरक्षा के लक्ष्यों को आगे बढ़ा सकते हैं। स्थानीय डेटा केंद्र होने से वेबसाइटों के लोडिंग समय में सुधार करने और खोज रैंकिंग परिणामों को सकारात्मक रूप से सुधारने में मदद मिल सकती है।
भारत सरकार की ‘आत्मनिर्भर भारत’ पहल का समर्थन करने की दिशा में एक कदम के रूप में, GoDaddy भारतीय छोटे व्यवसाय मालिकों को उनके हर काम के केंद्र में रखना जारी रखता है। डिजिटल रूप से सशक्त बनने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करके, भारतीय छोटे व्यवसाय के मालिक अपने व्यवसायों को बढ़ने में मदद करने के लिए और अधिक नियंत्रण में हो सकते हैं।
GoDaddy ब्रांड और सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए, GoDaddy ने ICC मेन्स क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के आधिकारिक प्रायोजक के रूप में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के साथ भागीदारी की, जो दुनिया के सबसे बड़े खेल आयोजनों में से एक है। GoDaddy ने दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की घरेलू टी20 श्रृंखला और नवंबर/दिसंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की घरेलू श्रृंखला को भी प्रायोजित किया। क्रिकेट के अलावा, GoDaddy ने विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ साझेदारी की है। विश्व स्तर पर विभिन्न खेलों को बढ़ावा देना। इसमें बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (बीएसएफ) के साथ ‘आधिकारिक भागीदार’ के रूप में गोडैडी का लॉन्ग टर्म सहयोग शामिल है, जैसे कि टोटल बीडब्ल्यूएफ थॉमस उबर कप, टोटल बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड चैंपियनशिप, और बहुत कुछ। दिल्ली महिला रग्बी टीम के साथ GoDaddy की साझेदारी को नए अवसरों को अनलॉक करने और रास्ते में युवा महिलाओं को प्रेरित करने के अपने मिशन को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
छोटे व्यवसायों को शिक्षित करते रहने की अपनी विरासत को बनाए रखने के लिए, GoDaddy ने MS धोनी के साथ ब्रांड की आवाज होने के साथ भारत में कैंपेन चलाए हैं। क्रिकेटर को बिजनेस भाई का किरदार निभाते हुए देखा गया, जो एक मददगार बिजनेस मेंटर है, जो छोटे स्थानीय व्यापार मालिकों को ग्राहकों के एक बड़े समूह तक पहुंचने और अपने उद्यमों को सफलतापूर्वक विकसित करने के लिए ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए मार्गदर्शन और प्रोत्साहित करता है। GoDaddy का सबसे हालिया मार्केटिंग कैंपेन, आकार और स्थान की परवाह किए बिना, दुनिया भर में एक व्यवसाय को ‘विज़िबल’ बनाने में मदद करने के लिए ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लाभों पर केंद्रित है। यह कैंपेन अधिक महिला उद्यमियों को ऑनलाइन होने और अवसरों को अधिक समावेशी बनाने के लिए प्रेरित और सशक्त बनाने का प्रयास करता है।
भारत में ओआरजी डोमेन नामों को अपनाने को और बढ़ावा देने के लिए GoDaddy ने भारत में अपना डिजिटल वीडियो कैंपेन – “चेस बिहाइंड चेंज” शुरू करने के लिए पब्लिक इंटरेस्ट रजिस्ट्री (पीआईआर) के साथ भागीदारी की है। इस अभियान के साथ, GoDaddy ने विभिन्न प्रसिद्ध गैर-लाभकारी संगठनों के बारे में समर्थन और जागरूकता पैदा की जैसे किरण बेदी का इंडिया विजन फाउंडेशन, भारतीय संगीत निर्देशक जोड़ी सलीम और सुलेमान मर्चेंट की ज़रिया फाउंडेशन, और भारतीय अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्ता राहुल बोस की HEAL, अन्य।
पिछले साल वैश्विक महामारी के बीच, GoDaddy ने भारत में अपना पहला वर्चुअल इवेंट, डिजिटाइज्ड भारत ई-कॉन्क्लेव 2021 लॉन्च किया, जो छोटे व्यवसाय मालिकों और उद्यमियों को नए सामान्य परिचालन वातावरण में व्यापार निरंतरता सुनिश्चित करने में मदद करने पर केंद्रित था। डिजिटल व्यवसायों को शुरू करने और विकसित करने वालों को मार्गदर्शन और संसाधन प्रदान करने के लक्ष्य के साथ, GoDaddy के एक उप-ब्रांड, GoDaddy Pro ने भारतीय वेब डिजाइनरों और डेवलपर्स की अगली पीढ़ी को पोषित करने के लिए EXPAND 2021 सम्मेलन भी लॉन्च किया।
GoDaddy डोमेन नाम, होस्टिंग, वेबसाइट निर्माण, ईमेल मार्केटिंग, सुरक्षा सुरक्षा, और एक ऑनलाइन स्टोर से लेकर ऑनलाइन उत्पादों का एक एकीकृत सूट प्रदान करता है, साथ ही 24 / 7 ग्राहक सहायता, स्थानीय और क्षेत्रीय भाषाओं में, ग्राहकों को विकास में मार्गदर्शन करने में मदद करता है। उनके उद्यम के लिए, और उन उपकरणों को खोजने के लिए जो उनकी आवश्यकताओं को सर्वोत्तम रूप से पूरा करते हैं।