5.99 लाख रुपये की विशेष शुरुआती कीमत पर लॉन्च हुई नई निसान मैग्नाइट; क्लास लीडिंग टेक्नोलॉजी एवं सेफ्टी, बोल्ड डिजाइन और प्रीमियम एस्थेटिक्स से है लैस

रीडिजाइन किए गए नए प्रीमियम एक्सटीरियर एवं इंटीरियर और भारत में 20 से ज्यादा सेग्मेंट-फर्स्ट फीचर्स वाली नई निसान मैग्नाइट के साथ मिलेगी बोल्ड रोड प्रजेंस

चेन्नई में अलायंस प्लांट में तैयार नई मैग्नाइट को अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 65 से ज्यादा बाजारों में निर्यात किया जाएगा, जिससे निसान के एक बड़े एक्सपोर्ट हब के रूप में भारत की स्थिति मजबूत होगी

नई दिल्ली, 6 अक्टूबर, 2024: निसान मोटर इंडिया ने आज बोल्ड एस्थेटिक्स, ज्यादा सुरक्षा और उन्नत टेक्नोलॉजी के साथ नई निसान मैग्नाइट को लॉन्च किया। आत्मविश्वास बढ़ाने वाले ज्यादा टफ, मजबूत एक्सटीरियर के साथ मैग्नाइट की मौजूदगी खास बनती है, साथ ही इससे पहले से ही इसकी आकर्षक रोड प्रजेंस और भी निखरकर सामने आती है। इनोवेशन और ग्राहकों को केंद्र में रखकर डिजाइन को लेकर अपनी प्रतिबद्धता के साथ नई निसान मैग्नाइट ने 5.99 लाख रुपये की शुरुआती कीमत में आज बाजार में कदम रखा। मैग्नाइट निसान के ‘मेक इन इंडिया, मेक फॉर द वर्ल्ड’ के विजन का प्रमाण है। अब तक कुल मिलाकर इसकी 1,50,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री हुई है। दिसंबर, 2020 में कदम रखने के बाद से अब तक इसने भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अपना गहरा प्रभाव छोड़ा है।

नई निसान मैग्नाइट की पेशकश ब्रांड के एक्सपोर्ट बाजार को विस्तार देने की दिशा में उल्लेखनीय कदम है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में ‘मेड इन इंडिया’ की मांग एवं लोकप्रियता के दम पर कंपनी 47 नए बाजारों में अपना निर्यात बढ़ाने में सक्षम हुई है। इसी के साथ कंपनी का निर्यात अब 65 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक फैल चुका है, जिनमें लेफ्ट-हैंड ड्राइविंग वाले बाजार भी शामिल हैं।

नई निसान मैग्नाइट की लॉन्चिंग के मौके पर निसान इंडिया ऑपरेशंस के प्रेसिडेंट एवं एएमआईईओ रीजन बिजनेस ट्रांसफॉर्मेशन डिवीजनल वाइस प्रेसिडेंट श्री फ्रैंक टोरेस ने कहा, ‘हमारी वैश्विक रणनीति में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका है और हमें दुनियाभर के ज्यादा बाजारों के लिए अपने चेन्नई स्थित संयंत्र से मैग्नाइट को रोल आउट करने की खुशी है। इससे न केवल हमारे निर्यात लक्ष्य को मजबूती मिली है, बल्कि ग्राहकों को प्राथमिकता पर रखने की हमारी फिलॉसफी भी मजबूत हुई है। वर्ष 2000 में लॉन्चिंग के बाद से भारतीय एवं अंतरराष्ट्रीय बाजारों में निसान मैग्नाइट की सफलता हमारे ‘वन कार, वन वर्ल्ड’ की फिलॉसफी के मूल्य को मजबूती प्रदान करती है।’

निसान मोटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एनएमआईपीएल) के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री सौरभ वत्स ने कहा, ‘मैग्नाइट ने बाजार की उम्मीदों को नए सिरे से परिभाषित किया है, ग्राहकों का अटूट भरोसा जीता है और अपने सेग्मेंट में नए मानक स्थापित किए हैं। शक्तिशाली एवं दक्ष सीवीटी टर्बो पावरट्रेन के साथ नई मैग्नाइट सुरक्षा, प्रीमियम फीचर्स समेत सभी मामले में बेहतरीन मूल्य प्रदान करती है। यह लॉन्चिंग उत्कृष्टता को लेकर हमारी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है और देश में हमारे प्रोडक्ट ऑफेंसिव एप्रोच में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। हम भारत में ग्राहकों की तरफ से मिले प्यार एवं भरोसे के लिए आभारी हैं और देश में मैग्नाइट की सफलता के लिए उन्हें धन्यवाद देते हैं। हमें विश्वास है कि नई निसान मैग्नाइट को भी अंतरराष्ट्रीय ग्राहकों की तरफ से ऐसा ही प्रेम मिलेगा।’

बोल्ड अपील के साथ मॉडर्न एवं डायनामिक डिजाइन

अब तक की सफलता को आधार बनाकर तैयार की गई नई निसान मैग्नाइट ज्यादा टफ, बोल्ड और मजबूत एक्सटीरियर के साथ मैग्नाइट की खूबियों को और निखारती है, जिससे सड़क पर इसकी मौजूदगी और भी खास बन जाती है। नई मैग्नाइट में लाइटसेबर-स्टाइल टर्न इंडिकेटर के साथ स्लीक एलईडी हेडलैंप, 3डी ग्रेडिएंट ‘हनीकॉम्ब’ पैटर्न के साथ बेस्ट-इन-क्लास टेललैंप और मैग्नाइट की सिग्नेचर एल-शेप डेटाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल) हैं।

इसके अतिरिक्त, नए मॉडल के फ्रंट में नए फ्लोटिंग अपलिफ्ट किए हुए स्किड प्लेट, नए बड़े एवं बोल्ड इंपोजिंग ग्रिल, नए डुअल टोन आर16 डायमंड कट अलॉय व्हील, फंक्शनल रूफ रेल (50 किग्रा क्षमता) और बेस्ट-इन-क्लास क्लियरेंस जैसी खूबियां हैं, जो इसकी डिजाइन अपील को औरों से अलग बनाती है।

सभी प्राथमिकताओं और ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नई निसान मैग्नाइट को 11 बॉडी कलर में पेश किया गया है, जिनमें 6 मोनोटोन और 5 डुअल टोन हैं। सभी को खास तरीके से ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है, जिससे सुनिश्चित होता है कि उनकी कार भी उनकी ही तरह अनूठी हो।

प्रीमियम एवं लक्जरियस इंटीरियर

अपने रिफाइंड इंटीरियर के साथ नई निसान मैग्नाइट नए मानक स्थापित कर रही है। इसमें बेहतरीन कलर थीम और एडवांस्ड फीचर्स दिए गए हैं। अनूठे फर्स्ट-इन-सेग्मेंट 360 लेदर पैक, ब्राउनिश ऑरेंज लेदरेट रैप्ड डैशबोर्ड, अनूठे हनीकॉम्ब क्विल्टिंग पैटर्न के साथ लेदरेट सीट अपहोल्स्ट्री, लेदरेट ऑल डोर ट्रिम, पार्किंग ब्रेक लीवर, स्टीयरिंग और फ्रंट आर्मरेस्ट के साथ नई निसान मैग्नाइट अपने प्रीमियम पैकेज से कोई समझौता नहीं करती है, जो निश्चित तौर पर सभी को लुभाएगा।

नई निसान मैग्नाइट में सबसे बड़ा केबिन स्टोरेज, बेहतर सीट कंफर्ट, 336 लीटर से 540 लीटर तक एक्सपेंड किया जा सकने वाला स्टैंडर्ड बूट स्पेस जिसमें 60:40 रियर सीट स्प्लिट के मानक का पालन किया गया है, सबसे बड़ा रियर नी रूम, हाई कमांड ड्राइविंग पोजिशन, बेस्ट-इन-क्लास फ्रंट सीट कपल डिस्टेंस, स्टोरेज के साथ फ्रंट आर्मरेस्ट और कूल्ड ग्लव बॉक्स जैसी खूबियां मिलकर इसके इंटीरियर को कंफर्ट और डिजाइन के मामले में परफेक्ट बनाती हैं।

एडवांस्ड टेक्नोलॉजी

नई निसान मैग्नाइट में 20 से ज्यादा फर्स्ट एवं बेस्ट-इन-सेगमेंट फीचर्स हैं, जिनमें हीट गार्ड टेक के साथ प्रीमियम क्विल्टेड लेदरेट सीट, मेमोरी फंक्शन के साथ मल्टी कलर एंबिएंट लाइट, प्लाज्मा क्लस्टर एयर आयनाइजर, 60 मीटर की रेंज तक रिमोट इंजन स्टार्ट फीचर के साथ नई ग्लोबल स्मार्ट की, वॉक अवे लॉक (डब्ल्यूएएल) एवं एप्रोच अनलॉक (एयूएल) फंक्शन, सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक बेजेल-लेस ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेललैंप, एलईडी डे टाइम रनिंग लाइट, एलईडी इंडिकेटर और एलईडी फ्रंट फॉग लैंप समेत फुल एलईडी एक्सटीरियर पैक जैसे फीचर्स शामिल हैं।

नए मॉडल में अराउंड व्यू मॉनीटर, डार्क थीम के साथ 17.78 सेमी फुल डिजिटल एडवांस्ड मल्टी-फंक्शनल क्लस्टर, वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले के साथ फ्लोटिंग 20.32 सेमी (8”) टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम, 3डी साउंड बाय आर्केमिस और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स हैं, जो निसान मैग्नाइट को अपनी कैटेगरी में सबसे ज्यादा प्रीमियम कार बनाते हैं और अपनी इन खूबियों के साथ यह नई पीढ़ी के ग्राहकों को लुभाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

इनके अतिरिक्त, नई निसान मैग्नाइट में ग्राहकों को डैशकैम, वायरलेस चार्जर, प्रीमियम स्पीकर्स (जेबीएल पावर्ड बाय हरमन), पडल लैंप और एलईडी स्कफ प्लेट्स जैसे अनूठे टेक पैक का विकल्प भी मिलता है।

जबर्दस्त परफॉर्मेंस

नई निसान मैग्नाइट स्पोर्टी और फन-टु-ड्राइव पावरट्रेन की रेंज के साथ अपने ग्राहकों को रोमांचक ड्राइविंग एक्सपीरियंस देने के लिए तैयार है। एचआरएओ 1.0 टर्बो इंजन बाजार में मौजूद बी-एसयूवी में सर्वाधिक फ्यूल इफिशिएंट इंजन (20 किमी प्रति लीटर) में से है। इससे कम स्पीड पर ज्यादा टॉर्क मिलता है और टेक-ऑफ के दौरान मजबूत एक्सलरेशन के साथ डायनामिक फील होता है।

एचआरएओ 1.0 लीटर में मिरर बोर कोटिंग सिलेंडर ब्लॉक टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है, जिसका प्रयोग हमारी विश्व स्तरीय स्पोर्ट्स कारों जैसे निसान जीटी-आर में किया जाता है। इंटीग्रेटेड एक्जॉस्ट के साथ सिलेंडर हेड, स्प्लिट कूलिंग, फोर्ज्ड क्रैंक शाफ्ट, इलेक्ट्रिक टर्बो एक्चुएटर्स के साथ इसकी परफॉर्मेंस और फ्यूल इफिशिएंसी में सुधार होता है और एनवीएच एवं उत्सर्जन में कमी आती है। एचआरएओ 1.0 लीटर टर्बो इंजन को 5 स्पीड और एक्स-ट्रोनिक सीवीटी गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध कराया जाएगा।

ऑटोमैटिक गियरबॉक्स तीसरी पीढ़ी का एक्सट्रॉनिक-सीवीटी ट्रांसमिशन है, जिससे बड़ी गियर रेंज मिलती है। इससे शहर के ट्रैफिक के बीच भी परफॉर्मेंस बेहतर होती है, ईंधन की खपत कम रहती है और नए इलेक्ट्रिकल ऑयल पंप के साथ ट्विन ऑयल पंप सिस्टम जैसे सुधार के दम पर एक्सलरेशन भी मिलता है। इसका डी-स्टेप लॉजिक कंट्रोल कंप्यूटर सॉफ्टवेयर व्हीकल स्पीड, एक्सलरेटर पेडल पोजिशन जैसे डायनामिक इनपुट लेकर सही गियर रेश्यो का अनुमान लगाता है, जिससे ड्राइविंग का अनुभव बेहतर होता है और हाईवे पर गाड़ी शानदार तरीके से चलती है।

नई निसान मैग्नाइट में बी4डी 1.0 लीटर इंजन का भी विकल्प है, जो मैनुअल या ईजेड-शिफ्ट (एएमटी) विकल्प के साथ नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन है।

निसान शेफ्टी शील्ड

सुरक्षा को निसान ने हमेशा सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखा है। 40 से ज्यादा स्टैंडर्ड एक्टिव एवं सेफ्टी फीचर्स तथा कुल 55 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ नई निसान मैग्नाइट बेस्ट-इन-क्लास सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तैयार है। इनमें 6 एयरबैग (2 फ्रंट एयरबैग, 2 साइड एयरबैग, 2 कर्टेन एयरबैग), व्हीकल डायनामिक कंट्रोल (वीडीसी), ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (टीसीएस), हिल स्टार्ट असिस्ट (एचएएस), हाइड्रॉलिक ब्रेक असिस्ट (एचबीए), एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) जैसे फीचर्स शामिल हैं।

इनके अतिरिक्त, ग्राहक सभी सीटों के लिए 3 पॉइंट सीट बेल्ट, सभी सीटों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, चाइल्ड लॉक, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स के साथ दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ सुरक्षा की चिंता किए बिना पूरे सुकून से सफर का आनंद ले सकते हैं। इन फीचर्स को सभी वैरिएंट में स्टैंडर्ड फिटमेंट की तरह रखा गया है, जिससे सुनिश्चित होता है कि हर सफर न सिर्फ आरामदायक बने, बल्कि पहले से कहीं अधिक सुरक्षित भी बने।

67 प्रतिशत एडवांस्ड एवं हाई टेंसाइल स्ट्रेंग्थ स्टील के साथ बेहतर बॉडी स्ट्रक्चर से इस कार की व्यापक सुरक्षा को और मजबूती मिलती है।

इसके साथ-साथ, नई निसान मैग्नाइट के साथ स्टैंडर्ड के तौर पर 3 साल या 1 लाख किलोमीटर की वारंटी भी मिलती है, जिससे मन का सुकून सुनिश्चित होता है और ग्राहकों के लिए कार खरीदने का अनुभव बेहतर बनता है।

नई मैग्नाइट सिर्फ उम्मीदों को ही पूरा नहीं करती है, बल्कि शानदार कीमत पर रोड पर मजबूत एवं मॉडर्न प्रजेंस, बेस्ट-इन-क्लास टेक्नोलॉजी और ड्राइविंग के सुरक्षित अनुभव के साथ उम्मीदों से कहीं आगे निकलती है। यह नया मॉडल एक्सेप्शनल वैल्यू डिलीवर करने और ऐसे ग्राहकों के लिए नई मैग्नाइट को खास बनाने की निसान की प्रतिबद्धता को दिखाता है, जो ऐसी कार चाहते हैं, जो हर मामले में सबसे अलग हो।

नई मैग्नाइट की लॉन्चिंग और लेफ्ट हैंड ड्राइव वाले बाजारों के दम पर मौजूदा निर्यात बाजारों में विस्तार से महत्वपूर्ण ऑटोमोटिव मैन्यूफैक्चरिंग हब के रूप में निसान इंडिया की भूमिका सामने आती है। जापानी डिजाइन को दक्ष स्थानीय उत्पादन के साथ मिलाते हुए मैग्नाइट दुनियाभर के ग्राहकों को बेहतरीन फीचर्स एवं आकर्षक परफॉर्मेंस प्रदान कर रही है।

चेन्नई में निसान-रेनॉ का अत्याधुनिक अलायंस प्लांट भारतीय बाजार के प्रति निसान की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इस संयंत्र के साथ निसान ने आज के ग्राहकों की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए लगातार इनोवेशन पर अपने फोकस को मजबूती दी है, साथ ही इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को भी मजबूत किया है। यह रणनीति और एक बाजार के रूप में भारत निसान के ग्लोबल बिजनेस ट्रांसफॉर्मेशन प्लान द आर्क के केंद्र में है। यह प्लान प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को मजबूती देने, महत्वपूर्ण बाजारों में इलेक्ट्रिफिकेशन को गति देने, इंजीनियरिंग एवं मैन्यूफैक्चरिंग की नई संभावनाएं तलाशने, नई टेक्नोलॉजी को अपनाने और मूल्य सृजन एवं प्रतिस्पर्धी क्षमता बढ़ाने के लिए रणनीतिक साझेदारियों को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

Leave a Comment