किया (Kia) इंडिया ने एयरटेल बिजनेस से साझेदारी की; ग्राहकों को किया (Kia)कनेक्ट 2.0 का नया अनुभव मिलेगा

गुरुग्राम (भारत), 15 अक्टूबर, 2024 : देश में सबसे तेजी से बढ़ती प्रीमियम कार निर्माता कंपनियों में से एक किया इंडिया ने अपने किया कनेक्ट 2.0 प्लेटफॉर्म के लिए भारत के अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक भारती एयरटेल (“एयरटेल”) की बी2बी शाखा एयरटेल बिजनेस के साथ साझेदारी की है। यह 2.0 प्लेटफॉर्म पांच बातों पर फोकस करता है। वह है वाहन प्रबंधन, एआई वॉयस कमांड, सुविधा, रिमोट कंट्रोल, सुरक्षा और नेविगेशन। इस साझेदारी से एयरटेल के मजबूत राष्ट्रव्यापी संचार नेटवर्क के माध्यम से किया के सभी कनेक्टेड कार वेरिएंट को विश्वसनीय और से रियल-टाइम कनेक्टिविटी मिलेगी जिससे महत्वपूर्ण डेटा का बिना पेरेशानी के ट्रांफर संभव होगा।

इस पर टिप्पणी करते हुए, किया इंडिया के सीनियर वीपी और सेल्स एंड मार्केटिंग हेड, हरदीप सिंह बरार ने कहा, “अपने 2.0 ट्रांजिशन के हिस्से के रूप में, हम OTA (ओवर-द-एयर) किया कनेक्ट डायग्‍नोस्टिक्स की शुरुआत कर रहे हैं, जो सॉफ्टवेयर-डिफाइंड वाहनों की व्यापाक संभावनाओं को अनलॉक करता है, जहां इत (आई ओ टी )तकनीक हमारी पेशकशों के लिए मूल आधार बन जाती है। हम एयरटेल बिज़नेस के साथ साझेदारी करके उत्साहित हैं, जिसके फ्यूचरिस्टिक सॉल्यूशन हमारे वाहनों के साथ सहजता से इंटीग्रेट हो जाएंगे। इससे मज़बूत डेटा सेफ्ची और गोपनीयता सुनिश्चित होगी। एयरटेल के व्यापक नेटवर्क के साथ, हम ग्राहक अनुभव को और बेहतर कर पाएंगे जिसके लिए किया प्रसिद्ध है । इसके अलावा हम भारतीय उपभोक्ता के लिए उनकी जरूरत के मुताबिक वैश्विक तकनीकें प्रदान कर सकेंगे। यह सहयोग किया वाहन मालिकों को एडवांस एनालिटिक्स और रियलटाइम जानकारी देगा।”

एयरटेल बिज़नेस के सीईओ शरत सिन्हा ने कहा, “एयरटेल बिज़नेस सभी सेक्टरों में ब्रांड्स को सशक्त बनाने में सबसे आगे है। यह कनेक्टेड डिवाइस पर सभी ग्राहक डेटा के सुरक्षित ट्रांसमिशन के लिए इत (आई ओ टी) के लिए डिज़ाइन किए गए एक सुरक्षित और समर्पित नेटवर्क के साथ काम करती है। हम अपने भविष्य के लिए तैयार कुशल और प्रभावी क्षमताएं प्रदान करने वाले टेक्‍नोलॉजी सॉल्यूशन के साथ किया की कनेक्टेड कारों की यात्रा को ताकत प्रदान करने के लिए रोमांचित हैं। हम अपने अत्याधुनिक इंटीग्रेटेड इत (आई ओ टी) हब के साथ भारत के डिजिटल विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो 5G, 4G, NB-IoT, 2G और सैटेलाइट में उद्यमों की खास इत (आई ओ टी )जरूरतों के लिए उनकी जरूरत के मुताबिक सॉल्यूशन प्रदान करता है।”

एयरटेल के भारी बदलाव लाने की क्षमता रखने वाले एडवांस एनालिटिक और रियलटाइम जानकारी में सक्षम इत (आई ओ टी )प्लेटफ़ॉर्म ‘एयरटेल IoT (आई ओ टी ) हब’ से चलने वाले कनेक्टेड वाहनों के लिए एयरटेल के उन्नत IoT (आई ओ टी )सॉल्यूशन इंटरनल कंबशन इंजन (ICE) मॉडल और इलेक्ट्रिक वाहन (EV) मॉडल दोनों को कवर करेंगे। एयरटेल कनेक्टेड वाहनों के लिए पूर्ण डेटा गोपनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करेगा, साथ ही वाहन उत्पादन और प्रबंधन के सभी चरणों में संचालन को सरल और स्वचालित करेगा।

कनेक्टेड वाहनों के लिए एयरटेल IoT (आई ओ टी )प्लेटफॉर्म की मुख्य विशेषताएं

  • आईसीई और ईवी मॉडल के लिए सुचारु कनेक्टिविटी: भविष्य के लिए तैयार सॉल्यूशन जो वाहनों को बिना किसी परेशानी के जोड़ता है
  • संपूर्ण डेटा गोपनीयता और अनुपालन: एयरटेल का समाधान ग्राहक डेटा सुरक्षा और गोपनीयता सुनिश्चित करता है
  • टेलीमैटिक्स और इन्फोटेनमेंट ऑटोमोटिव इस्तेमाल के मामलों के लिए सपोर्ट: एयरटेल का सॉल्यूशन टेलीमैटिक्स, इन्फोटेनमेंट और एंड कार-ओनर जर्नी जैसे कई ऑटोमोटिव उपयोग मामलों को सपोर्ट करता है
  • “कनेक्टेड ऐट बर्थ ” अनुभव के लिए ई-सिम: एयरटेल के ई-सिम के साथ, वाहन सीधे फैक्ट्री से कनेक्ट हो जाते हैं, जिससे ग्राहक कार खरीदने के क्षण से ही सहज ड्राइविंग अनुभव का आनंद ले सकते हैं। यह सॉल्यूशन eUICC (ई उ आई सी सी )तकनीक को भी सपोर्ट करता है, जिससे भविष्य में उनके निवेश को सुरक्षित किया जा सकता है
  • उन्नत सुरक्षा सुविधाएं: एयरटेल का प्लेटफ़ॉर्म ड्राइवरों और यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधाएं देता है, जिसमें दुर्घटना या आपातकालीन के मामलों में एसओएस आपातकालीन कॉलिंग और रियलटाइम कनेक्टिविटी शामिल है

विभिन्न जरूरतों के लिए कस्टम डेटा प्लान: हाई और लो डेटा खपत वाले वाहनों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलित डेटा प्लान तैयार किए गए हैं, जो अलग-अलग वाहन जरूरतों के लिए लचीले सॉल्यूशन प्रदान करते हैं।

  • डिवाइस हेल्थ मॉनिटरिंग और FOTA (एफ ओ टी ए )अपडेट: एयरटेल का IoT (आई ओ टी ) प्लेटफॉर्म रिमोट हेल्थ चेक और फर्मवेयर ओवर-द-एयर (FOTA) अपडेट का सपोर्ट करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि कारें हमेशा बेहतर प्रदर्शन के लिए नवीनतम सॉफ़्टवेयर से लैस हों।
  • एंड-टू-एंड सपोर्ट और रियल-टाइम मॉनिटरिंग: प्री-लॉन्च टेस्टिंग से लेकर चल रही मॉनिटरिंग तक, एयरटेल ग्राहकों के व्यवहार, वाहन के प्रदर्शन और प्रमुख एनालिटिक्स की रियल-टाइम मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के लिए भागीदारों के साथ मिलकर काम करता है ताकि ग्राहक अनुभव और परिचालन दक्षता में सुधार हो सके।

एयरटेल बिज़नेस देश का पहला आईसीटी (ICT) सेवा प्रदाता है जिसने अपने IoT समाधानों के माध्यम से 20 मिलियन से अधिक डिवाइस कनेक्ट किए। वर्तमान में, एयरटेल IoT (आई ओ टी )प्लेटफ़ॉर्म देश भर में 33 मिलियन से अधिक IoT (आई ओ टी )डिवाइस को शक्ति प्रदान करता है और भारत में IoT (आई ओ टी )कनेक्टिविटी बाज़ार के ~55% जरूरत को पूरा करता है। पूरी इंडस्ट्री में ग्राहकों और विश्लेषकों के बीच व्यापक पहचान रखने वाला एयरटेल का IoT (आई ओ टी )प्लेटफ़ॉर्म व्यापक क्षमताएं प्रदान करता है जिससे ग्राहकों को घरेलू और वैश्विक उपयोग, उद्योग-विशिष्ट आवश्यकताओं, नेटवर्क इंटेलिजेंस और नेटवर्क और सॉफ़्टवेयर के क्षेत्र तमाम इनेवेशन करने में मदद मिलती है।

कंपनी ऑटोमोबाइल,एनर्जी, यूटिलिटीज, लॉजिस्टिक्स, फाइनेंशियल सर्विसेज, मैन्युफैक्चरिंग और कई दूसरू इंडस्ट्री में उद्यमों को अपनी सेवाएं देती है। एयरटेल IoT (आई ओ टी )के लिए हुई कुछ बड़ी साझेदारियों में 20 मिलियन स्मार्ट मीटर के लिए अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (AESL) के साथ हुई साझेदारी, NB-IoT पर बिहार में 1.3 मिलियन स्मार्ट मीटर लगाने के लिए सिक्योर मीटर्स के साथ साझेदारी, टीपी वेस्टर्न ओडिशा डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड (TPWODL) के साथ साझेदारी,ओडिशा में 200,000 स्मार्ट मीटर लगाने के लिए ओडिशा सरकार और टाटा पावर के बीच एक संयुक्त उद्यम और सेलुलर IoT (आई ओ टी )के माध्यम से 300,000 बाइक को बिजली देने के लिए मैटर मोटर वर्क्स के साथ हुई साझेदारी शामिल है। अधिक जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें: https://www.airtel.in/b2b/iot-connectivity

किया उन संभावनाओं की तलाश में है जो बड़े पैमाने पर ऑटोमोटिव इकोसिस्टम पर एक स्थाई, सकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं। उसने 2019 में बाजार में हलचल मचा दी थी और किया 2.0 ट्रांसफॉर्मेशन रणनीति के साथ एक बार फिर ऐसा कर रही है। किया 2.0 वाहनों में डिजाइन और टेक्‍नोजी को बढ़ाने और भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग में बदलाव लाने पर केंद्रित है। कंपनी ने भारत में EV9 और कार्निवल लिमोसिन को लॉन्च किया ताकि इस ट्रांसफॉर्मेशन को एक दम नई टेक्नोलॉजी के साथ शुरू किया जा सके, जो इंडस्ट्री में हलचल मचाने वाले के रूप में अपनी छवि को और मजबूती देता है।

Leave a Comment